Who is the Best ? 5 Advantage Job vs Business Hindi?

करियर का ख्याल आते ही यह प्रश्न जरूर आता है की कौन सा रास्ता चुने Job vs Business। The Question is? कि हमारी जो Age है इस Time 20 से 25 Year तो इस टाइम पर हमारा सबसे बड़ा डिसीजन कैरियर है। कि What is Important ग्रेजुएशन के बाद बिजनेस करने लगे या लाइफ की सिक्योरिटी के बारे में सोचें जिससे M.com के पश्चात हमारी अच्छी जॉब लगे जिसमें हमें 50000 से 6000 तक इनकम मिलती रहे जिससे हमारा फ्यूचर सिक्योर हो और हमारी फैमिली Financial सिक्योर हो और बिजनेस ना करें क्योंकि उसमें बहुत Risk है तो फिर डिसीजन कैसे लें कि Job vs Business में किसका चयन किया जाये।

आइये हम जानते है की Job vs Business में क्या अंतर है और दोनों में से किसको चुना जाये?

नौकरी करें या बिज़नेस कौन सा बेहतर है ? Job vs business which is better?

What is Business


आप खुद का कोई भी काम करे जिससे आपको मुनाफा हो बिज़नेस कहलाता है। क्योंकि इसमें सिर्फ आपकी मर्जी हो चलती है । आपको किसी के अधीन होकर काम नही करना होता है यानि आप खुद के Boss होंगे कोई आपको आदेश नहीं दे सकता इसमें आप कितना कमा सकते हो बो आप पर निर्भर करता है क्योकि इसमें कोई limit नहीं होते की आप कितना कमा सकते हो देखा जाय तो एक स्वतंत्र रूप से काम करना ही बिज़नेस कहलाता है ।

Job vs Business
Job vs Business

कैसे जाने कि हमें Job vs Business में Business का चयन कैसे करे?

Business- आपको खुद को देखना है कि आपके अंदर से कितनी Strong Felling उत्पन हो रही है कि मुझे Business करना है या फिर अन्य व्यक्तियों को देखकर यह Felling तो नही आ रही क्योकि पैसा किसको अच्छा नहीं लगता सब चाहते की हमारे पास बांग्ला, गाड़ी, पैसा सब हो बहुत से Businessman के lifestyle को देखकर की यार इसके पास सबकुछ है उनको देखकर आपके अंदर से आ रहा है या खुद हमारे अंदर से आ रहा है की में तो business करने के लिए पैदा हुआ हूँ। अगर आपमें जोखिम उठाने की छमता है तो आपको बिज़नेस करने के बारे में सोचना चाहिए।

Advantage of Business

  • इसमें सबसे बड़ा Fact है की Businessmen को Tax Benefit अच्छा मिलता है मान लीजिए की आप किसी ट्रिप या घूमने के लिए विदेश जाते है तो आपके टिकट से लेकर होटल तक का खर्चा आप अपने बिज़नेस में दिखा सकते है तो टैक्स से बच सकते है मान लीजिये की आपकी इनकम 6000000 रूपए सालाना है तो आप मोबाइल से लेकर कार तक के खर्चे या फिर घूमने के हो बो आप बिज़नेस में दिखाकर टैक्स से बचा जा सकता है।जैसे कि आप 5000000 रूपए तक खर्च करते है तो उसको बिज़नेस expenses Show कर आपको 1000000 रूपए पर टैक्स देना है न की 6000000 रूपए पर यह सबसे बड़ा Advantage होता है बिज़नेस का।
  • नौकरी में आपको कंपनी में जब चाहे तब निकाला जा सकता है। लेकिन आपका बिज़नेस आपका खुद का होता है।

Disadvatage of Business

  • व्यापार का सबसे बड़ा नुकसान यही है कि एक अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिए बड़े निवेश की आवश्यकता होती है।
  • व्यवसाय में उघमी को अंतिम लाभ प्राप्त करने के लिए जोखिम उठाने की आवश्यकता होती है क्योंकि व्यापार का सिद्धांत जितना जोखिम उतना लाभ पर आधारित है।
  • उघमी को कई विभागों एवं कई कार्यो का एक साथ चोट के कारण मानसिक तनाव हो सकता है व्यवसाय में आय एवं व्यय के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए विशेष नेता की आवश्यकता होती है।
  • उघमी को अपने प्रतियोगियों के साथ कड़ा मुकाबला करने के लिए अनेक रणनीतियों को अपनाने की आवश्यकता होती है।
  • अपना व्यवसाय शुरू करने वाले व्यक्ति को लाभ प्राप्त करने के लिए गंदी व्यापारिक राजनीति में भी लिप्त होना पड़ता है।

What is Job

Job का मतलब है किसी के अधीन कार्य करना यानि की आप जो भी कार्य करते हो उसके बदले में आप निश्चित समय पर पैसा लेना नौकरी कहलाता है नौकरी में आप अपने मन की नही कर सकते बल्कि आपको जो आदेश दिया जाएगा आपको वही करना होगा। इसके अलावा नौकरी का एक निश्चित समय होता है । यानी आपको एक दिन में निर्धारित समय तक ही काम करना होता है ।

और आज कल सबसे ज्यादा लोग सरकारी नौकरी पर ज्यादा ध्यान देते है सबसे अच्छी नौकरी की बात की जाए तो सरकारी नौकरी सबसे अच्छी मानी जाती है। क्योंकि इसमें आपको सरकार द्वारा न केवल सैलरी दी जाती है बल्कि आपको प्रमोशन के साथ साथ वह सारी सुख सुविधाएं दी जाती है जो कि हर व्यक्ति की जरूरत होती है । तथा रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी सरकार द्वारा दिया जाता है। और यही कारण है कि लगभग सभी युवा सरकारी नौकरी के पीछे भागते है ।

और दूसरे नंबर पर है प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी इसमें नौकरी पाना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है इस प्रकार के नौकरी में भी लगभग वही नियम होते है जो कि सरकारी नौकरी में होते है । बस इसमे आपको बुढापा में पैशन नही मिलता। इसके अलावा आपको सरकारी नौकरी से कम सैलरी भी मिलती है । लेकिन इसमें जब तक आप काम करने लायक होते है तभी तक आपको नौकरी पर रखा जाता है उसके बाद  आपको रिटायर कर दिया जाता है।

कैसे जाने की Job vs Business नौकरी करनी चाहिए की नहीं?

सबसे पहले आपको ऊपर दिए गये पेराग्राफ कैसे जाने कि हमें Business करना चाहिए या नहीं? को अच्छे से जाने फिर उसके बाद आपको जानना चाहिए कि आपको नौकरी करनी चाहिए की नही।

Advantage of job

  • इसमें आपको फिक्स सेलेरी मिलते है जो की समय-समय के साथ Increase होती है।
  • नौकरी में आपको किसी प्रकार का रिस्क नही लेना पड़ता जबकि बिज़नेस पूरी तरह रिस्क पर आधारित होता है। कब क्या महंगा हो जाये कब क्या सस्ता हो जाये कोई पता नही रहता ।
  • नौकरी में आप सीमित समय तक ही काम कर सकते है जबकि बिज़नेस में आप 24 घंटे काम कर सकते है।
  • और सबसे बड़ा Fact यह है कि आपकी वजाय सामने वाले की नौकरी अच्छी लगते है

Disadvantage of Job

  • नौकरी में आपको एक फिक्स सैलरी मिलती है जबकि बिज़नेस में कुछ नही कहा जा सकता कभी कम भी मिल सकता है तो कभी ज्यादा भी मिल सकता है।
  • नौकरी करने का यह नुकसान है की कार्यस्थल में आपको अपने सीनियर की चापलूसी करने पड़ती है और न जाने ऐसे आदेशों को पूरा करना पड़ता है जो आप नही करना चाहते है।
  • नौकरी कभी किसी के लिए फिक्स नही होती क्या पता आज है और कल न हो।
  • जॉब करने वाले व्यक्तियों के पास सिमित अवसर होते है जिससे उनका विकास धीमा होता है।

निष्कर्ष

वैसे Job vs Business में सबके आपने-अपने फायदे है लेकिन आप जीवन में सफल बनना चाहते है तो Business आपके लिए अच्छा सावित होगा हां मानता हु की बिज़नेस में Success पाना मुश्किल है लेकिन एक कहाबत भी है कि चप्पू चलाये बिना नैया पार नही होती कोशिश करने बालो की कभी हर नही होती बस आपको कभी न रुकना है निरंतर प्रयास करते जाना है

मुझे आशा है कि आज का यह Topic Job vs Business आपके लिए Helpful साबित होगा अगर आप इस Topic से Related कुछ जानना चाहते है तो Comment box में अपना प्रश्न मुझे दे सकते है और मुझे आपको उत्तर देने में अच्छा अनुभव साबित होगा

Leave a Comment

twelve + 17 =