10th के बाद क्या करें, Best course after 10th?

 ये तो हम सभी जानते हैं की ज्यादातर students एक बार 10th (दसवीं) की बोर्ड परीक्षा दे देने के बाद वो इस असमंजस में पड़ जाते हैं उनके आगे क्या करना उचित है आपके मन में प्रश्न होता होगा कि (10th के बाद क्या करें) जिससे जल्दी ही छात्रों को सही दिशा में मार्गदर्शन मिल सके। लेकिन अक्सर देखा जाता है! की अधिकतर स्टूडेंट 10th के बाद क्या करें  सही चयन नहीं कर पाते है  इस स्थिति में उनको इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता हैं।

बहुत से विद्यार्थी हाई स्कूल पास करने के बाद अपना लक्ष्य निश्चित नहीं कर पाते जिसके कारण उन्हें बाद में समस्या का सामना करना पड़ता है लेकिन आपका उत्तर आपके प्रश्न में छुपा है सर्वप्रथम आपको हाईस्कूल में सबसे अच्छे अंक किस Subject में मिले हैं और आप का सबसे लोकप्रिय Subject कौन सा है यह जानना आवश्यक है। यदि आपके मन में भी यही स वाल है तब चिंता करने के कोई जरुरत नहीं क्यूंकि आज आप 10th के बाद क्या करें इस article के अंत तक ये जरुर जान जायेंगे की आपके सामने वो सभी विकल्प क्या हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

10th के बाद क्या करें
10th के बाद क्या करें

10th ke baad kaun sa subject Lena chaahie

10th के बाद क्या करें अगर आप भी इन सवालों को लेकर परेशान है तो आपकी परेशानी इस पोस्ट के माध्यम से दूर होने वाली है। इसमें मैं आपको बताऊंगा कि 10 के बाद कौन सा Subject ले सकते हैं। यह जानने  के लिए आपको अपने Past में देखना होगा कि किस सब्जेक्ट में अच्छे है उस विकल्प को चुनना होगा 10वीं कक्षा के बाद क्या करें । इस पोस्ट  ध्यान से जरूर पढ़े।

10th के बाद क्या करें

जैसा कि आप जानते हैं कि 10वीं के बाद किसी भी एक फील्ड का चयन करना पड़ता है लेकिन कई सवाल पर कन्फ्यूजन होता है कि किस सब्जेक्ट पर चयन करें- Art, Commerce या Science। क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है आपका लिया गया कदम आने वाला कल निश्चित करता है एक गलती आपके कैरियर को खराब कर सकती है वैसे तो 10th के बाद तीन में से एक सब्जेक्ट का चयन करना पड़ता है जो इस प्रकार है।

10th के बाद Commerce Subject

अगर आप Accounting, Computer या फिर Banking इत्यादि में रुचि रखते हैं तो 10th के बाद कॉमर्स का चयन कर सकते हैं। इस वक्त युवाओं में इसका ज्यादा क्रेज है ।

कॉमर्स में कौन-कौन से Subject मिलते हैं जो इस प्रकार हैं-

  • Hindi- यह Compulsory विषय है जो 11th और 12th मैं पढ़ाया जाता है।
  • English- यह भी Compulsory विषय है जिसमें आपको General English और Grammar पढ़ाया जाता है।
  • Accountancy- इस विषय में Accounting और Taxation से रिलेटेड पढ़ाया जाता है जिसमें Journal से लेकर Final Account के बारे में सिखाया जाता है।
  • Business organisation- इस विषय में आपको Business Setup and Business Management से Related Topic पर अध्ययन करना होता है।
  • Mathematics- इस Subject मे आपको Math से मिलते जुलते सवालों को पढ़ाया जाता है।

10th के बाद Science Subject

अगर आप Medical, Scientist, Doctor मैं कैरियर बनाना चाहते हैं तो 10th के बाद इस सब्जेक्ट का चयन कर सकते हैं इसमें भी दो पार्ट हैं पहला Math और दूसरा Biology।

  • अगर आप Biology को Choice करते हैं तो मेडिकल से संबंधित करियर अच्छा होगा
  • अगर आप Math Subject का चयन करते हैं तो आपके पास कई सारे कैरियर ऑप्शन होगें।

Science में कौन-कौन से Subject मिलते हैं

  • Physics-  विज्ञान की वह शाखा है जिसमें सामान्य तौर पर यूनिवर्स में हो रहे प्राकृतिक घटनाओं का विश्लेषण किया जाता है और इन घटनाओं को समझा जाता है. भौतिक विज्ञान यानी फिजिक्स पदार्थ और उर्जा का अध्ययन करने वाला विज्ञान है और यह बहुत ही पुराना और फैला हुआ स्टडी का क्षेत्र है।
  • Chemistry– रसायनशास्त्र, विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत पदार्थों के संघटन, संरचना, गुणों और रासायनिक प्रतिक्रिया के दौरान इनमें हुए परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है। इसका शाब्दिक विन्यास रस + आयन है जिसका शाब्दिक अर्थ रसों (द्रवों) का अध्ययन है।
  • Biology- जीवविज्ञान (Biology) प्राकृतिक विज्ञान की तीन विशाल शाखाओं में से एक है। यह विज्ञान जीव, जीवन और जीवन के प्रक्रियाओं के अध्ययन से सम्बन्धित है। इस विज्ञान में हम जीवों की संरचना, कार्यों, विकास, उद्भव, पहचान, वितरण एवं उनके वर्गीकरण के बारे में पढ़ते हैं।
  • Mathematics– गणित एक विज्ञान है जो संख्या, आकार, मात्रा और व्यवस्था के लॉजिक से संबंधित है. गणित हमारे चारों ओर हैं हम जो कुछ भी करते हैं उसमें हैं. हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में हर चीज में मौजूद है जैसे बिल्डिंग में हर जगह ब्लॉक बने हुए रहते हैं. यहां तक कि यह हमारे मोबाइल डिवाइस में है, आर्किटेक्चर में है, कला में है, पैसे में है, इंजीनियरिंग में है, और यहां तक कि खेल में भी शामिल है.
  • English– यह Compulsory विषय है जिसमें आपको General English और Grammar पढ़ाया जाता है।
  • Hindi– यह भी Compulsory विषय है जो 11th और 12th मैं पढ़ाया जाता है

10th के बाद Art Subject

अधिक छात्र ऐसे होते हैं जो कि अपने करियर की Planning इंटरमीडिएट के बाद बनाते हैं और इंटरमीडिएट में कम मेहनत में अच्छे अंक पाना चाहते हैं। ऐसे छात्र अक्सर 10th के बाद Art ही चुनते हैं अगर आप Lowyer, Professor, Politician, Teacher आदि क्षेत्रों में रूचि रखते हैं तो आप Art लेकर अपना करियर बेहतरीन चुन सकते हैं।

Art Subject में कौन-कौन से Subject मिलेंगे

hology-

  1. Geography- पृथ्वी की सतह पर जो स्थान विशेष हैं उनकी समताओं तथा विषमताओं का कारण और उनका स्पष्टीकरण भूगोल का निजी क्षेत्र है।
  2. Psychology- मनोविज्ञान एक ऐसा विज्ञान है जो क्रमबद्ध रूप से (systematically) प्रेक्षणीय व्यवहार का अध्ययन करता है तथा प्राणी के भीतर के मानसिक एवं दैहिक प्रक्रियाओं जैसे – चिन्तन, भाव आदि तथा वातावरण की घटनाओं के साथ उनका संबंध जोड़कर अध्ययन करता है।
  3. English यह Compulsory विषय है जिसमें आपको General English और Grammar पढ़ाया जाता है।
  4. Hindi – यह भी Compulsory विषय है जो 11th और 12th मैं पढ़ाया जाता है।
  5. Sanskrit – समस्त जन्म-मृत्यु का कारण और जन्मान्तरों में समस्त सृष्टि का स्रोत है
  6. Political science- राजनीतिशास्त्र वह विज्ञान है जो मानव के एक राजनीतिक और सामाजिक प्राणी होने के नाते उससे संबंधित राज्य और सरकार दोनों संस्थाओं का अध्ययन करता है।
  7. Philosophy- दर्शनशास्त्र वह ज्ञान है जो परम् सत्य और सिद्धान्तों, और उनके कारणों की विवेचना करता है।

10th के बाद क्या करें

अगर आप 10th के बाद  नौकरी या पैसा कमाना चाहते हैं तो आप आईटीआई कर सकते हैं जिसमें आपको कई ट्रेड मिल सकते हैं जिसमें भी आपकी रूचि हो उसका चुनाव करें यह कोर्स 1 से 2 वर्ष तक का हो सकता है जिसके पश्चात आपको अच्छी जॉब मिलती है।  इसके बारे में अधिक जानने के लिए इस Link पर क्लिक करे।

Conclusion

इस पोस्ट में सभी महत्वपूर्ण बातें संकाय हैं यह आप को चुनना होगा कि आपकी किस विषय में रूचि है।

10वीं कक्षा के बाद क्या करें । के बारे में आपको कैसा लगा जरूर बताएं और शेयर करें अगर आपको कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट करके जरूर पूछें आप की समस्या को दूर करने में बहुत खुशी मिलेगी।

Leave a Comment

16 + 14 =